एनवीडिया विश्व की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है, जिसका बाज़ार पूंजीकरण $3.34 ट्रिलियन है, और इसने माइक्रोसॉफ्ट और Apple को पछाड़ दिया है।

Nvidia: केमहज छह महीने पहले किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि यह कंपनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन जाएगी. 18 जून तक, बाज़ार पूंजीकरण $3.34 ट्रिलियन है। जनवरी से अब तक इसके शेयर 181% बढ़ चुके हैं।

महज छह महीने पहले किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि यह कंपनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन जाएगी. 18 जून तक, बाज़ार पूंजीकरण $3.34 ट्रिलियन है। जनवरी से अब तक इसके शेयर 181% बढ़ चुके हैं।

2 जनवरी 2024 को कीमत $48 थी, 18 जून को – $135.58; इसका मतलब यह है कि जिसने भी 2 जनवरी 2024 को इसमें निवेश किया, उसका पैसा ढाई गुना से ज्यादा बढ़ गया होगा। इतनी बड़ी कंपनी के लिए ये आसान नहीं है. इससे पता चलता है कि कंपनी मजबूत है और उसका कारोबार इस तरह से चलता है कि उस पर दांव लगाया जा सके।

बाजार पूंजीकरण की दौड़ में सबको पीछे छोड़ दिया
बाजार पूंजीकरण की दौड़ में, एनवीडिया ने फेसबुक ऑपरेटिंग कंपनी मेटा, अमेज़ॅन और फिर Google की मूल कंपनी अल्फाबेट को हरा दिया। किसी ने नहीं सोचा था कि एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट पीछे रह जाएंगे, लेकिन 18 जून को ऐसा हुआ। सिर्फ एक महीने में इस शेयर में करीब 45% की गिरावट आई है। 18 जून को एनवीडिया और इसके संस्थापक जेन्सन हुआंग के मूल्य ने इतिहास रच दिया।

एनवीडिया के संस्थापक और कार्य
एनवीडिया के संस्थापक जेन्सन हुआंग हैं। उन्होंने 1993 में इस कंपनी की स्थापना की। उन्होंने कंपनी की स्थापना की लेकिन उनके पास केवल 3.5% शेयर हैं। आज उनकी कुल संपत्ति लगभग 64 बिलियन डॉलर है।

प्रारंभ में, यह कंपनी केवल वीडियो गेम के लिए ग्राफिक्स चिप्स का उत्पादन करती थी, लेकिन बाद में कंपनी ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता चिप्स का उत्पादन करने का निर्णय लिया और अनुसंधान और विकास में भारी निवेश किया। कंपनी ने लगभग 10 बिलियन डॉलर की लागत से पहली AI चिप लॉन्च की और वर्तमान में यह दुनिया की सबसे बड़ी AI चिप कंपनी है। कंपनी के चिप्स का इस्तेमाल क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग से लेकर क्लाउड कंप्यूटिंग तक हर चीज में किया जाता है। अमेज़ॅन, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी कंपनियां अपने क्लाउड संचालन के लिए एनवीडिया चिप्स का उपयोग करती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top